एफ ए क्यू

तकनीकी कठिनाइयां आ सकती है। कुछ आम सवालों के जवाब यहां मिलेंगे।

अपना मोबाइल चालू करना

मेरा फ़ोन चालू क्यों नहीं होता?

आपके फ़ोन की बैटरी ख़त्म होने की वजह से ऐसा हो सकता है. फ़ोन को 10-15 मिनट चार्ज करें और दोबारा चालू करें. बैटरी के निशान पर लाल रंग का निशान आने से पहले फ़ोन चार्ज कर लें.

सामान्य कार्य

स्क्रीन की चमक कैसे कम करें?

पुल-डाउन मेन्यू पर जाएं और चमक का निशान छूएं। आप अपना हिसाब से चमक कम कर लें।

फ़ोन की आवाज़ कैसे कम-ज़्यादा करें?

आवाज़ कम-ज़्यादा करने का बटन फ़ोन के दाएंं या बाएं तरफ होता है जिसकी मदद से आप फ़ोन की आवाज़ कम-ज्यादा कर सकते हैं. इस बटन से आप यूट्यूब वीडियो की आवाज़ भी कम-ज्यादा कर सकते हैं.

इंटरनेट से जुड़ना

मेरा इंटरनेट क्यों नहीं काम कर रहा है?

सेटिंग में जा कर मोबाइल डेटा को छूएं. अगर यह बंद है तो इंटरनेट काम नहीं करेगा. इसे छूएं और चालू करें.

मेरा इंटरनेट दिन में बार-बार रुक जाता है। इसका क्या उपाय है?

कभी-कभी आप जहां होते हैं वहां इंटरनेट का सिग्नल कम होता है. किसी ऐसी जगह जाएं जहां ज़्यादा सिग्नल मिलें.

डेटा पैक कैसे रीचार्ज करें?

फ़ोन के डेटा रीचार्ज पैक बेचने वाली दुकान पर जाएं. उस कंपनी का डेटा पैक मांगें जिसकी सेवाएं आप ले रहे हैं. आपकी ज़रूरत के हिसाब से डेटा पैक ख़रीदें.

इंटरनेट का इस्तेमाल

वाई-फ़ाई क्या है?

वाई-फ़ाई बग़ैर किसी तार के इंटरनेट से जुड़ने की सुविधा है जो आपके केबल ऑपरेटर की तरह एक तय इलाके में ही मिलती है. वाई-फ़ाई की एक सीमा होती है जिससे बाहर यह काम नहीं करता. आप जब तक इस सीमा के अंदर हैं वाई-फ़ाई के माध्यम से अपने फ़ोन को इंटरनेट से जोड़ सकते हैं.

Google खोज से मेरे काम की जानकारी नहीं मिल रही है। इसका क्या उपाय है?

Google खोज की कामयाबी के लिए खोज के लिए सटीक शब्द डालें। शब्द जितने सटीक होंगे परिणाम उतने स्पष्ट होंगे।

बोल कर खोजने से वे परिणाम नहीं मिलते जो मुझे चाहिए।

बोल कर खोजने पर सटीक परिणाम चाहिए तो बिल्कुल साफ़ शब्दों में बोलें. ध्यान रखें कि बोलते वक्त ऐसी आवाज़ नहीं निकले जो फ़ोन को समझ न आए. खोज जितनी सटीक होगी परिणाम उतने अच्छे मिलेंगे. अभी बोल कर खोजने की सुविधा केवल अंग्रेज़ी और हिंदी भाषा में है.

इंटरनेट इस्तेमाल करने में कितना खर्च आता है?

इंटरनेट इस्तेमाल करने के दौरान जो डेटा आप डाउनलोड करते हैं उसके पैसे लगते हैं. ख़र्च इस पर निर्भर करेगा कि डेटा कितना भारी है. डेटा ख़र्च लिखित सामग्री डाउनलोड करने पर सबसे कम है जबकि वीडियो डाउनलोड करने पर सबसे अधिक. ऐप, तस्वीरें, दस्तावेज़ (फ़ाइलें) और संगीत डाउनलोड करने पर भी डेटा खर्च होता हैं.

Google खोज के माध्यम से कोई तस्वीर कैसे खोज सकते हैं?

बुनियादी शब्द टाइप करें और खोजें को छूएं। परिणाम आपके सामने होंगे। अब तस्वीरें का निशान छूएं। Google आपकी खोज से मिलती तस्वीरें सामने रखेगा। आप इसी प्रकार वीडियो और Maps भी खोज सकते हैं।

वेबसाइट एक्सटेंशन जैसे कि .com, .in .gov का क्या अर्थ है?

वेबसाइट जिनके अंत में .gov, .nic हैं सरकारी वेबसाइट हैं और आम तौर पर इनकी जानकारी सटीक और भरोसेमंद होती है। हालांकि .com जैसे एक्सटेंशन बहुत आम हैं और आम तौर पर कम्पनियों के होते हैं। यदि किसी कम्पनी का एक्सटेंशन .in है तो यह भारत की कम्पनी है।

ऐप्स की बुनियादी बातें

मेरे स्क्रीन पर बहुत-सारे ऐप्स हो गए हैं। उन्हें कैसे व्यवस्थित करें?

आप ऐप्स को किसी पेज से दूसरे पेज पर ले जा सकते हैं। इसके लिए ऐप्स को थोड़ी देर तक दबाए रखें और तब उंगली से खींच कर आपके फोन स्क्रीन के कोने पर ले जाएं। आपके फोन का अगला पेज आ जाएगा जहां सही स्थान पर ऐप को छोड़ दें।

मेरे ऐप ने काम करना बंद कर दिया है। इसका क्या उपाय है?

ऐसा एक साथ कई ऐप चालू रहने से हो सकता है. जो ऐप नहीं चाहिए उन्हें एक्टिव ऐप्स की मदद से बंद कर दें और फ़ोन फिर चालू करें.

मेरे फ़ोन पर ऐप इंस्टॉल नहीं हो रहा है? इसका क्या उपाय है?

आपके फ़ोन में पर्याप्त जगह नहीं होगी तो ऐप इंस्टॉल नहीं होंगे. सेटिंग में जाएं, ऐप का निशान छूएं. यह देख लें कि कितनी जगह खाली है. कुछ वीडियो और फ़ोटो को हटा देने से और जगह खाली हो जाएगी और आप ऐप इंस्टॉल कर पाएंगे. फ़ोटो और वीडियो हटाने के विषय को दोहरा कर देखें.

वीडियो कॉल करना

मोबाइल से होने वाले कॉल और Google हैंगआउट कॉल में क्या अंतर है?

Google का हैंगआउट कॉल मुफ़्त है। कॉल पर खर्च डाटा के ही पैसे लगते हैं।

इंटरनेट की सुरक्षा

क्या इंटरनेट सुरक्षित है?

इंटरनेट की दुनिया असली दुनिया की तरह ही है. इसमें असली दुनिया की तरह ही संभल कर काम करना होता है. सुरक्षा के उपायों में सबसे ज़रूरी है मज़बूत पासवर्ड जो आप किसी को नहीं बताएं. साथ ही, ख़ुद को और आपके डेटा को सुरक्षित रखने के लिए Google की बताई प्रक्रिया और जानकारी का उपयोग करें.

मजबूत पासवर्ड का क्या अर्थ है?

कुछ लोग आसान पासवर्ड बना लेते हैं जैसे “ पासवर्ड ”, “12345678” या फिर शब्द कोष का कोई प्रचलित शब्द पर इन्हें कमजोर माना जाता है। इनका आसानी से अनुमान लग जाता है और कोई गलत उपयोग कर सकता है। मजबूत पासवर्ड का अर्थ है कोई शब्द जो केवल आपको पता हो जैसे आपकी कक्षा 4 की टीचर अध्यापिका का नाम। लोग यह सोच भी नहीं सकते। अंग्रेजी के अक्षर और अंक मिला कर भी आप मजबूत पासवर्ड बना सकते हैं।

मजबूत पासवर्ड कैसे बनाएं?

किसी ऐसे शब्द से मजबूत पासवर्ड बनाएं जो केवल आपको पता हो। पासवर्ड में अंग्रेजी के बड़े अक्षर या छोटे अक्षर में रखें और कुछ अंक और संकेत भी डाल दें तो पासवर्ड का अनुमान लगाना बहुत कठिन होगा। याद रहे, किसी को भी अपना पासवर्ड नहीं बताना है।

मुझे किसी अजनबी ने ईमेल के साथ एक अटैचमेंट फाइलें भेजा है। क्या इसे खोलना सुरक्षित है?

कुछ ईमेल के साथ आई फ़ाइलें आपके फ़ोन या डेटा को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए किसी अजनबी का ईमेल खोलने से बचें. ऐसे ईमेल की फ़ाइलें या लिंक (संपर्क) को खोलने या छूने से बचें.

मुझे एक ईमेल आया है जिसमें वे मुझे बतौर पुरस्कार बहुत बड़ी रकम देना चाहते हैं। क्या करें?

कुछ ईमेल में आप से बड़े-बड़े वादे और इतनी बड़ी रकम देने की बात करते हैं कि यकीन ही न हो. इसके बदले वे आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे आपका नाम, टेलीफ़ोन नंबर, बैंक खाता संख्या और पिन पूछ लेते हैं. किसी को भी व्यक्तिगत जानकारी न दें और ऐसे सभी ईमेल को सीधे मिटा दें.