1.मेल भेजने और पाने के लिए आपके फ़ोन पर Google का Gmail ऐप है.

2.Gmail ऐप का निशान छूएं.

3.पहली बार आपका खाता खोलने के लिए 'नया खाता खोलें' का निशान छूएं.

4.आपका नाम और आखिरी नाम या कुल नाम इसके लिए दिए स्थान में लिखें. 'आगे' का निशान छूएं.

5.आपके जन्म की तारीख और यह भी डालें कि आप पुरुष हैं या महिला. अब 'आगे' का निशान छूएं.

6.आपको Google खाता इस्तेमाल करने के लिए एक नाम या यूज़रनेम रखना होगा. आपके नाम के पहले और आखिरी शब्द से बना यह नाम अनोखा हो यानी आपके सिवा किसी और का नहीं हो सकता. यह नाम रखने के बाद 'आगे' का निशान छूएं.

7.अगर आपने जो नाम रखा वो पहले से किसी और का है तो Gmail आपको बता देगा और कुछ और नाम के सुझाव देगा. इनमें से कोई नाम चुन लें या खुद आपके रखे नाम में फेरदबल करें. ध्यान दें: आप ने जो नाम रखा है वह तभी माना जाएगा अगर उसे पहले से किसी ने नहीं रखा हो. इस नाम को अनोखा बनाने के लिए इसमें कोई अंक जोड़ सकते हैं जैसे ivaishalirana92 या poojagupta1999

8.एक पासवर्ड भी बनाएं और इसे दिए गए स्थान में लिखें. ध्यान दें: ध्यान रखें कि आपका पासवर्ड बोलचाल का शब्द नहीं हो. यह कुछ अक्षरों, अंकों और संकेतों से बना हो ताकि इसका अनुमान लगाना कठिन हो. दूसरे को अपना पासवर्ड नहीं बताएं. यह आपकी सुरक्षा के लिए ज़रूरी है.

9.पासवर्ड दोबारा लिखने को कहा जाएगा. दिए गए स्थान में दोबारा लिखने के बाद 'आगे' का निशान छूएं. ध्यान दें: पासवर्ड याद रखें पर किसी दूसरे को नहीं बताएं. अपना Google खाता इस्तेमाल करने के लिए आपको हर बार पासवर्ड देना होगा.