मुफ्त सहायता के लिये टोल फ्री लाइन 1800 41 999 77 पर फ़ोन करें।

Helping women get online के बारे में

Helping Women Get Onilne Google द्वारा भारत में एक पहल है, महिलाओं को इंटरनेट का इस्तेमाल करके सशक्त बनाने के लिए.

भारत दुनिया के कुछ देशों में से एक है, जहाँ ऑनलाइन दर्शकों की गणना पुरुष आबादी की ओर विषम है. सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से केवल 30% महिलाएें हैं. (स्रोत: I-cube data, जून 2013). अध्ययन स ेपता चला है कि महिलाओं के ऑनलाइन आने से एक बहुत ही सकारात्मक प्रभाव उनके जीवन, उनकी स्थिति और साथ ही समाज पर होता है.

Google में हमेशा से हमारी कोशिश है टैकनोलजी का उपयोग करके लोगों के जीवन को बेहतर बनाना. तो ऑनलाइन अंतरिक्ष में एक संतुलन लाने और महिलाओं को सशक्त करने के उद्देश्य के साथ, हमने और 5 करोर महिलाओं को 2014 के अंत तक ऑनलाइन आने में मदद करने का काम हाथ में लिया है.

यह परियोजना Intel, HUL, Future Group & Axis Bank के सहयोग से की जा रही है, जो उनके विभिन्न प्रयासों के माध्यम से लोगों तक पहुंचने और डिजिटल साक्षरता फैलाने में मदद करेंगे. हमारे अन्य भागीदारी भी ऐसी सामग्री पैदा कर रहे हैं जो इन महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी के स्रोत के रूप में काम करेगी. जैसे कि Hohnson & Johnson, Indiatimes, Healthkart, Babyoye... IMRB हमारे अनुसंधान साथी है और भारत में महिलाओं पर इस परियोजना के प्रभाव को ट्रैक करने में मदद करेंगे.

IMRB द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, ऑनलाइन आने में महिलाओं के आगे तीन महत्वपूर्ण बाधाऐं हैं -पहुंच, ज्ञान और जागरूकता. महिलाओं की इन तीन बाधाओं को दूर करने में मदद करना ही है इस परियोजना का आधार.

इस परियोजना की महत्वपूर्ण गतिविधियों में शामिल हैं - hwgo.com साइट, यदि महिलाऐं इंटरनेट पर अटक जाती हैं तो उनका मार्गदर्शन करने के लिए एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर - 1800 41 999 77, महिलाओं को hwgo.com खोजने में मदद करने के लिए 'इंटरनेट माताओं' पर एक व्यापक मीडिया अभियान, देश भर के िवभिन्न ज़िलों में कार्यशालाऐं, पूरे देश में जागरूकता और पहुँच बढ़ाने के लिऐ HUL, Intel, Future Group and Axis Bank जैसे भागीदारों के साथ सहयोग.